best-red-bridal-lehenga-designs-7

मार्ग में यदि इस प्रकार मिले कोई महिला तो समझ जाएँ की बदलने वाली है किस्मत

best-red-bridal-lehenga-designs-7

शकुन को प्रायः सभी मानते हैं। वे लोग भी जो इसे एक भ्रान्ति समझते हैं और वे लोग भी जो इसके अस्तित्व को ही नकारते हैं, चाहे ऊपरी मन से शकुन को स्वीकार भले ही न करें, आन्तरिक रूप से तो उसका अस्तित्व मानते ही हैं।

भारत में शकुनों के विषय में शुभाशुभ का विचार बहुत प्राचीन काल से होता चला आ रहा है। अनेंकों प्राचीन इतिहासों एवं पुराणों में शकुन की चर्चा मिलती है। पुराने समय से ही हिन्दू धर्म में कई मान्यताएं एवं परंपराएं प्रचलित हैं, जिन परंपराओं का सम्बन्ध हमारे भविष्य से भी जुड़ा हुआ है। इसी कारण इनका महत्व अत्यधिक बढ़ जाता है।

 

कभी-कभी कुछ छोटी-छोटी घटनाएं होती हैं जिन्हें शकुन या अनशकुन माना जाता है। स्त्रियों से जुड़े हुए कई शकुन बताए गए हैं।

ऐसा ही एक शकुन है घर से निकलते समय किसी स़्त्री का लाल साड़ी में दिखना।

यदि कोई व्यक्ति घर से किसी विशेष कार्य या महत्वपूर्ण कार्य के लिए निकल रहा हो और उसी समय कोई पतिव्रता स्त्री लाल साड़ी में दिख जाय तो समझना चाहिए कि उसके सभी कार्य भली-भांति पूर्ण हो जाएंगे।

पुराने समय से ही स्त्रिीयों को पूजनीय तथा महालक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। देवी लक्ष्मी भी लाल वस्त्रों से ही सुसज्जित रहती हैं।

अतः घर से निकलते समय लाल साड़ी पहनी हुई स्त्री का दिखना बहुत ही शुभ होता है। ऐसा शकुन होने पर व्यक्ति को धन प्राप्त होने का भी प्रबल योग बनता है।

घर से निकलते समय यदि कोई सधवा स्त्री अपने सिर पर पानी अथवा दूध, दही आदि से भरा हुआ मटका लेकर आती हुई दिखाई दे, तो यह शुभ शकुन मानना चाहिए।

यदि कोई सधवा स्त्री या कुमारी हाथ में श्रीफल लिए हुए आते दिखाई दे तो भी शुभ फल समझना चाहिए।

यदि अपने शिशु को गोद में लिए हुए कोई सधवा स्त्री सामने से आ जाए तो यह बहुत शुभ शकुन होता है।

घर से निकलते वक्त यदि कोई सधवा स्त्री अथवा कुमारी अपने सिर पर आमों से भरा हुआ टोकरा लिए हुए सामने से आती हुई दिखाई दे, तो यह अत्यन्त शुभ शकुन माना जाता है।

घर से प्रस्थान करते समय यदि कोई स्त्री अपने पुत्र को अंगुली का सहारा देती हुई पैदल चलाकर लाती हुई दिखाई दे, तो यह काफी अच्छा शकुन मानना चाहिए।

घर से निकलते समय यदि कोई महिला या पुरूष

सफाईकर्मी आपके दांई ओर दिख जाए तो बहुत शुभ शकुन होता है। उस समय गमन में बिलम्व न करें।

घर से निकलते ही आपको ऐसी महिला दिख जाए जिसने लाल रंग की साड़ी पहन रखी हो और उसके हाथ में पूजन सामग्री हो, तो उस दिन आपके साथ अवश्य ही बहुत कुछ अच्छा होगा।

 

loading...

Similar Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *